Chuhe bhagane ka tarika: घर के आस-पास भी चूहे नज़र नहीं आएंगे

Chuhe bhagane ka tarika: ना चाहते हुए भी हमारे घरों में कुछ ऐसे जीव पैदा हो जाते हैं जो हमारे लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। ये जीव ( insects) हमें कई तरह Wसे नुकसान पहुंचाते हैं। मक्खी, मच्छर, चूहे, छिपकली, कॉकरोच और मकड़ी कुछ ऐसे ही जीव होते हैं। ये हमारे घरों में बिन बुलाए मेहमान की तरह आते हैं और हमारे लिए कई तरह की बीमारियां फैलाकर हमारे सबसे बड़े दुश्मन बन जाते हैं।

इनकी वजह से पूरी दुनिया में हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती हैं। मनुष्य को नुकसान पहुंचाने वाले इन जीवो में चूहा (chuha) भी किसी से कम नहीं है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक है ही  साथ ही यह हमारे समान को भी नुकसान पहुंचाता है। चूहों की वजह से बुखार और स्किन की कई बडी बीमारियां पैदा हो जाती हैं। Chuhe bhagane ka tarika in hindi

Chuhe bhagane ke gharelu upay: चूहों को घर से कैसे भगायें

चूहों के शरीर पर पैदा होने वाला पिस्सू बहुत ही खतरनाक होता है। यह कपड़ों द्वारा मनुष्य के शरीर पर जाकर कई तरह के इंफेक्शन फैलाता हैं। चूहे घरों में खाने-पीने के सामान को दूषित करके तथा हमारे कीमती सामान को नष्ट करके हमें हानि पहुंचाते हैं। इसलिए चूहों को घर से भगाना बहुत ही जरूरी हो जाता है।(Rat repellent at home)

Also Read:-Chipkali bhagane ka tarika: एक भी छिपकली घर मे नज़र नहीं आएगी

लेकिन चूहों को भगाने के प्रोडक्ट से हमें डरते है कि परिवार का कोई सदस्य उनके संपर्क में ना आ जाए क्योंकि ये विषैले होते है। (home made rat killer) चूहे इसे खाकर घर के अंदर ही मर जाते हैं और घर में बदबू के साथ वातावरण भी खराब हो जाता है। लेकिन चूहे भगाने का जो तरीका हम आपको बताएंगे वह सुरक्षित है और इसे खाकर चूहे घर से बाहर जाकर ही मरते हैं।(Chuhe bhagane ka gharelu tarika)

Chuhe bhagane ka tarika: चूहे भगाने के घरेलू उपाय।

इसे बनाने के लिए आपको दुकान से तंबाकू का एक पाउच लेकर आना है। 2 रुपये का यह पाउच आता है। इस तंबाकू को निकाल कर इसे थोड़ा बारीक करना है। अब थोड़ी सी मूंगफली की गिरी लेकर उसे थोड़ा सा बारीक करके इस तम्बाकू में आपको डालनी है और अच्छी तरह मिक्स कर लेना है। (chuhe ke upay) अब तीसरे नंबर पर थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर लेकर इसमें अच्छी तरह से आपको मिलाना है।

इस सारे मिश्रण में आपको थोड़ा सा गेहूं का आटा मिलाकर पानी की कुछ बूंदे उसमें डालकर हल्के हाथों से अच्छी तरह मिक्स करना है। गेहूं के आटे के स्थान पर आप बेसन या फिर मक्की का आटा भी ले सकते हैं। (chuhe bhagane ka asaan tarika) अब इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना कर उन पर थोड़ा-थोड़ा देसी घी लगाना है। घी की खुशबू चूहों को आकर्षित करती है। इन गोलियों को चूहों के बिल के पास या फिर चूहों के आने-जाने वाले रास्तों पर रख देंगे तो मूंगफली की गिरी और घी की खुशबू इन्हें आकर्षित करेगी जिससे चूहे इन  गोलियों को खा जाएंगे।

chue-bhagane-ka-tarika

तंबाकू और काली मिर्च का पाउडर उनके मानसिक संतुलन को बिगाड़ देगा जिससे चूहे घर से बाहर रोशनी में आएंगे और मर जायेंगे। (Chuhe bhagane ka best tarika) इस उपाय से आप भी सुरक्षित रहेंगे और आपके घर का वातावरण भी सुरक्षित रहेग तथा आप चूहों से भी छुटकारा पा सकेंगे।

Sharing Is Caring: