Pipal tree leaves benefits: पीपल के पत्तों के चौकाने वाले नुश्खे

Pipal tree leaves benefits: सायद की कोई इंसान होगा जो पीपल के पेड़ के बारे में नही जानता होगा । यह हर जगह मिल जाता है। ज्यादातर सडक़ के किनारे या मंदिरों में पीपल का बढ़ा पेड़ अक्सर देखने को मिल जाता है। इसके गुणों के कारण पीपल के पेड़ की पूजा भी की जाती है।क्योंकि पीपल एक मात्र ऐसा पेड़ है जो दिन रात ऑक्सीजन छोड़ता है। जबकि सभी पेड़ केवल दिन में ही ऑक्सीजन देते है। पीपल के पेड के बहूत सारे स्वास्थ्य लाभ होते है।(Pipal ke ped ke fayde)
आइये इस वीडियो में पीपल के कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताते हैं। जिनका प्रयोग करके आप अपनी कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक कर सकते है।

Cure Boils: फोड़े फुंसियों में पीपल के पेड़ के फायदे। Pipal tree leaves benefits in hindi

अगर फोड़े-फून्सियों की समस्या से परेशान है तो इसमें पीपल के पत्ते से आपको बहूत फायदा मिलता हैं। पीपल के पत्तो को गेहूं के आटे में मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से फ़ोड़े फुंसियों में फायदा होता है। इसके अलावा  पीपल की छाल को पानी में घिसकर फोड़े-फुन्सियों पर लगाने से भी आराम होता है।(Pipal tree leaves uses)

Snake bite: पीपल के पेड़ से सांप के काटने में लाभ। Pipal tree leaves benefits in Snake Bite

दोस्तो सांप के काटने पर कई बार आस पास डक्टर मौजूद नही होता। (pipal ke fayde) ऐसे में जब तक आस पास डॉक्टर उपलब्ध ना हो तब तक पीपल (peepal tree) के पत्तों के रस के 2-2 चम्मच दिन में 3-4 बार पिलाने से या मुंह में पीपल के पत्ते चबाते रहने से सर्प के विष का प्रभाव कम होता है तथा दर्द में भी राहत होती है।(Pipal tree leaves ayurvedic benefits)

Itching problem: खाज-खुजली की समस्या होने पर इलाज। Cure Itching

खाज-खुजली की समस्या होने पर लगभग 60 ग्राम पीपल की छाल लेकर उसे जलाकर भस्म बना लें।फिर  इसमें थोड़ा सा चूना और थोड़ा देसी घी मिलाकर अच्छी प्रकार से इसका लेप तैयार करले। इस लेप को खाज-खुजली पर लगाने से कुछ ही दिनों में आराम मिलता है। पीपल की छाल का काढ़ा बनाकर  हर रोज सुबह शाम पिलाने से भी खुजली की समस्या ठीक हो जाती है।(Pipal tree leaves benefits and uses)

Jaundice: पीलिया रोग में कारगर हैं पीपल के पत्ते। Pipal tree leaves benefits in Jaundice

पीलिया होने पर पीपल के 3-4 नए कोमल पत्ते लेकर (peepal leaf) उनको मिश्री के साथ 300 ml पानी में बारीक पीसकर घोलकर छान लें। यह पानी रोगी को दिन में 2 से 3 बार पिलाने से पीलिया रोग में आराम होता है। पीलिया के लिए यह एक रामबाण औषधि है।(Pipal ke patte ke fayde)

Asthma: दमा रोग में पीपल के फायदे। Peepal Tree Uses in Asthma

दमा होने पर 30 ग्राम पीपल की छाल (pipal bark)और 30 ग्राम पीपल के पके फल(pipal fruit) को लेकर  मिलाकर पीस लें। फिर इस चूर्ण की आधा चम्मच की मात्रा दिन में तीन बार सेवन करने से दमा(asthma)के रोगियों को लाभ होता है। इसके अलावा पीपल के सूखे फलों को पीसकर 2-3 ग्राम पानी के साथ सुबह-शाम सेवन करने से सांसों की बीमारी और खांसी में फायदा होता है।(Peepal tree home remedy)

Teeth problem: दांत दर्द और मुंह की दुर्गंध करे दूर। Pipal cures dental problems

अगर आप मसूड़ों की सूजन (Gum swelling)  और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पीपल की पत्तियां आपके काम आ सकती हैं। पीपल की पत्तियों के अंदर फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) मौजूद होते हैं जो न केवल दांतो का पीलापन दूर करते हैं बल्कि पीपल की पत्तियों से बना पेस्ट मसूड़ों की कई समस्याओं को दूर करने में बेहद उपयोगी है। हर रोज पीपल की दातुन करने से दांतों की और मसूड़ों की कई प्रोब्लेम्स ठीक हो जाती है।(Pipal tree leaves uses and benefits in hindi)

Sharing Is Caring: